Wednesday 27 July 2011

मिनी दी


चार दिन बाद जा रहा था मिनी दी के यहाँ| पता था, चीखेगी, कहेगी कि इतने दिन गायब थे, न ही आते, क्या आसमान गिर जाता? पढाई का बहाना करता तो कहती कि, हाँ, जैसे मैं बड़ा खलल डालती हूँ न, जाओ अब न पड़ेगा खलल|

उसके बाऊजी से डरता था मैं| हालांकि मेरे मिनी दी से मिलते रहने से उनको कोई ऐतराज न था, लेकिन मेरे दोस्त मेरी खिल्ली उड़ाते थे, “आज क्या खेला रे, घर में घुस के कैसा खेल खेलता है”!| मेरे लिए स्कूल में कितनों से लड़ चुकी थी मिनी दी!

बरामदे में पहुचते ही उसकी दादी मुझे देखकर रोने लगीं| मैं किसी अनहोनी की आशंका में किसी के कुछ कहने का इन्तेजार करता रहा| उसकी दाई ने रोते रोते कहा, “जा बबुआ, सुशिलवा मिनी बेबी को आज सुबेरे भगा ले गैल”|

तीन रोज बीत गए थे| भरी दुपहरिया में हम पांच सात जन खेल रहे थे कि तभी रकेशवा भागता आया, “मिनिया पकड़ा गैल, ओकर बाऊजी ले आवा ताडन”!|

मैं दौड़ता हुआ टीले से उतरा था| दूर से धूल उडाती सुमो दिखाई दी| पीछे की सीट पर बैठी थी मिनी दी, बाल बिखरे, सफ़ेद कपडे और लाल दुपट्टा| खिडकी से मुझे देखा था उसने, सिर निकाला, कुछ देर और देखा......और फिर चीखी.....


”बाबू, शाम में घर आना.......कैरम खेलेंगे”!| 

9 comments:

๑♥!!अक्षय-मन!!♥๑, said...

bahut hi marmik darshan hai bhai isse jyada aur kya kahuin main...
raat chahain kitni bhi kali ho deti hamain sukun hi hai...
gam chahain kitna bhi bhari ho jo chupa le usko dusron ko khushi dene k liye wohi mahan hai.....

दिगम्बर नासवा said...

स्तब्द कर गयी ये कहानी ... गहरी संवेदना लिए ...

Ojaswi Kaushal said...

Hi I really liked your blog.
I own a website. Which is a global platform for all the artists, whether they are poets, writers, or painters etc.
We publish the best Content, under the writers name.
I really liked the quality of your content. and we would love to publish your content as well. All of your content would be published under your name, so

that you can get all the credit for the content. For better understanding,
You can Check the Hindi Corner of our website and the content shared by different writers and poets.

http://www.catchmypost.com

and kindly reply on ojaswi_kaushal@catchmypost.com

Rajendra Swarnkar : राजेन्द्र स्वर्णकार said...

.




बहुत कमाल की लघुकथा है…

शाश्वत शेखर जी
आपके ब्लॉग पर आ'कर अच्छा लगा …

मित्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाओ के साथ

-राजेन्द्र स्वर्णकार

रश्मि प्रभा... said...

ohh !.... koi shabd nahin

Rewa Smriti said...

Aapki post jab bhi padhti hun to bus bihar jane ko dil karne lagta hai...aur dil se pahunch bhi jati hun wahan jahan sabko pyar se babu kahkar bulaya jata hai!

Paridhi Jha said...

Samajh nahi paye ki hanse ya gussa karen.. Strong one. Keep Writing

raj sha said...

....

Anonymous said...

aloha kunj-e-kafas.blogspot.com owner discovered your website via Google but it was hard to find and I see you could have more visitors because there are not so many comments yet. I have discovered website which offer to dramatically increase traffic to your blog http://mass-backlinks.com they claim they managed to get close to 4000 visitors/day using their services you could also get lot more targeted traffic from search engines as you have now. I used their services and got significantly more visitors to my site. Hope this helps :) They offer best services to increase website traffic at this website http://mass-backlinks.com